NIRD&PR

Skip Navigation Links

विकेन्‍द्रकृत योजना केन्‍द्र

अधिदेश

सतत विकास, डिजाइन व्यवस्थित प्रशिक्षण और अनुसंधान कार्यक्रमों के योजना सहभागी प्रस्ताव पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए सूक्ष्म स्तरीय योजना के तरीके का विकास और प्रसार। यह ग्रामीण विकास और पंचायती राज के पदाधिकारियों की क्षमता के निर्माण और साथ ही गैर सरकारी संगठनों, आदि के लिए समुदाय आधारित निगरानी (सी बी एम) का प्रयोग करने का उद्देश्य रखता है I

उद्देश्य

  • निर्वाचित प्रतिनिधियों, अधिकारियों और अन्य ग्रामीण विकास पदाधिकारियों के लिए विकेन्द्रीकृत योजना को ध्यान में रखते हुए डिजाइन, विकास, प्रशिक्षण का आयोजन और परामर्श सेवाएं प्रदान करना।
  • विशेष रूप से ग्रामीण विकास के क्षेत्रों में नवीन अनुसंधान के आधार पर भारत सरकार और राज्य सरकारों के नीति निर्माण और कार्यक्रम के डिजाइन में अपना योगदान देना।
  • कस्टम डिजाइन प्रशिक्षण, सहभागी निर्णयन के माध्यम से अपने ग्राहकों के लिए गरीबों के हित में रुख करने के लिए कौशल और ज्ञान का निर्माण ।
  • क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ संयुक्त कार्य कर के ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरतमंद लोगों को विभिन्न सरकारों के कार्यक्रमों के लाभ वितरण में सहयोगात्मक प्रयासों की शुरूआत।
  • विकेंद्रीकृत नियोजन और सम्बद्ध विषयों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सेमिनारों का आयोजन।

महत्वपूर्ण क्षेत्र और गुंजाइश

महत्तवपूर्ण क्षेत्र

विकेंद्रीकृत शासन –ग्राम स्तर पर योजना और ग्राम पंचायती विकास योजना (जी पी डी पी ), एकीकृत जिला विकास योजना (आई डी डी पी ), राष्ट्रीय फ्लैगशिप कार्यक्रम और विकेंद्रीकृत वित्तीय प्रबंधन में योजना के पहलू।

संभावनाएं

सीडीपी मुख्य रूप से संवेदीकरण और कौशल के अनावरण में सहभागी सूक्ष्म नियोजन, क्रियान्वयन और विकासशील संकेतक सहित समुदाय आधारित निगरानी के कार्यक्रम तैयार करने और और प्रबंधन के लिए तार्किक दृष्टिकोण ढांचा; औपचारिक सर्वेक्षण; त्वरित ग्रामीण मूल्यांकन और सहभागी विधि; लागत लाभ और लागत प्रभावशीलता के विश्लेषण; स्टेक होल्डरों की भागीदारी में इस्तेमाल किये गए उपकरण, विधियों का उपयोग, और दृष्टिकोण पर अपना ध्यान केंद्रित करती है। सीडीपी व्यापक आधार पर 'राज्य की कला' सेवाएं प्रदान करता है और ग्रामीण विकास के लक्ष्य की प्राप्ति में विकेन्द्रीकृत नियोजन के सभी पहलुओं पर अपना मार्गदर्शन प्रदान करता है ।

संकाय

डॉ. वाई भास्‍कर राव :

प्रोफेसर एवं अध्यक्ष

शैक्षिक योग्यता : एमए, पीएचडी, राजनीतिक विज्ञान और लोक प्रशासन
विशेषज्ञ क्षेत्र : पंचायती राज विकास प्रशासन पी आर आई में वित्‍तीय प्रबंधन, विकेन्‍द्रकृत योजना, ग्रामीण स्‍थानीय निकायों में महिला सशक्तिकरण पी आर आई में एस सी, एस टी जैसे क्षेत्रों का सशक्तिकरण
ईमेल : bhaskarrao.nird[at]gov.in
फ़ोन : (+91) 040-24008597
परिचय देखें


डॉ. आर चिन्‍नदुरै

सह - प्राध्यापक

शैक्षिक योग्यता : एमए, एम.फिल, पीएचडी
विशेषज्ञ क्षेत्र : योजना मॉनिटरिंग एवं मूल्‍यांकन
ईमेल : chinnadurai.nird[at]gov.in
फ़ोन : (+91) 040-24008553
परिचय देखें

 

Last Update :