NIRD&PR

Skip Navigation Links

योजना निगरानी और मूल्यांकन के लिए केंद्र

अधिदेश

  • सतत विकास के लिए सहभागी सूक्ष्म स्तरीय योजना में उपकरणों और तकनीकों को विक्सित कर उनका प्रचार करना ।
  • ग्रामीण विकास के पदाधिकारियों के साथ ही गैर सरकारी संगठनों, बैंकिंग क्षेत्रों, शिक्षाविदों और ग्रामीण गरीबों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए उनकी सहभागिता को ध्यान में रखते हुए प्रशिक्षण कार्यक्रमों और अनुसंधान अध्ययनों पर विचार करना ,डिजाईन करना और उनका आयोजन करना ।
  • भारत भर में सफल मामलों के बारे में परिचयात्मक दौरे का आयोजन करना।
  • भारत के विभिन्न भागों के मामलों को अध्याय के रूप में सफल नियोजन प्रक्रियाओं का प्रलेखीकरण करना

उद्देश्य

  • सतत रूप से गरीबी रेखा के नीचे आये ग्रामीणों की आर्थिक स्तिथि को बेहतर बनाने के लिए सहभागी प्रस्ताव को ध्यान में रखते हुए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन और अनुसंधान अध्ययन का ज़मीनी स्तर पर संचालन करना ।
  • शोध अध्ययन के आधार पर प्रतिक्रिया प्रदान करके नीतियों, रणनीतियों और परियोजनाओं का निर्माण सुविधाजनक बनाना ।

महत्वपूर्ण क्षेत्र और गुंजाइश

सी एम पी ई मुख्य रूप से सूक्ष्म स्तरीय योजना, उसकी जांच और मूल्यांकन समेत संकेतकों को विकासशील बनाने के लिए काम में आने वाले उपकरणों और तकनीकों पर ध्यान केन्द्रित करती है I परियोजना तैयार करने और प्रबंधन के लिए एल एफ ए; एम और ई डिजाइन;पी आर ए और उसके उपकरण; प्रभाव मूल्यांकन; और स्टेकहोल्डरों का विश्लेषण। कुल मिलाकर, सी एम पी ई, ग्रामीण विकास परियोजना की योजना, उसकी जांच और मूल्यांकन करने में मार्गदर्शन करती है।

सी एम पी ई, सार्वजनिक नीति और एन आई आर डी और पी आर के सुशासन के स्कूल के अंतर्गत केंद्र है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, केंद्र का स्वरुप, ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शुरू किये गए ग्रामीण विकास कार्यक्रमों की योजना, कार्यान्वयन, जांच और मूल्यांकन पर अध्ययन के संचालन की जानकारी को प्रसारित करना ।

गरीबी रेखा के नीचे के ग्रामीणों के परिवारों और अधिकार रहित वर्गों को लाभान्वित करने के लिए नियमित रूप से बेहतर कार्यान्वयन के लिए उपायों का सुझाव करना ।

संकाय

डॉ शंकर चटर्जी

प्रोफेसर एवं अध्यक्ष

शैक्षिक योग्यता : एमए, पीएच.डी. पीजी डिप्लोमा
विशेषज्ञ क्षेत्र : स्वसहायता समूह का गठन और कार्य, सूक्ष्म उद्यम, परियोजना योजना एम और ई।
ईमेल : chatterjee.nird[at]gov.in
Phone : (+91) 040-24008413
परिचय देखें


डॉ जी वेंकट राजू

सह - प्राध्यापक

शैक्षिक योग्यता : एम एससी (समुद्री विज्ञान - समुद्री जीव विज्ञान); पीएच.डी. (समुद्र में रहने वाले संसाधन); कम्प्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा
विशेषज्ञ क्षेत्र : कृषि के क्षेत्र में परियोजना प्रबंधन और सम्बंधित क्षेत्र के कार्यक्रम का उपयोग, सतत उत्पादन के लिए योजनायें, फिशेरीस, मौसमी परिवर्तन और किसानों की अनुकूलनशीलता जैसे ज़रूरी मुद्दों के लिए कार्य अनुसंधान परियोजनाओं को विक्सित करना.;
ईमेल : gvraju.nird[at]gov.in
फ़ोन : (+91) 040-24008508
परिचय देखें


डॉ आर अरुणा जयामणि

सहायक प्रोफेसर

शैक्षिक योग्यता : एमए (विकास प्रशासन); एमए (मानवाधिकार); पी एच डी (महिला कृषि श्रम)
विशेषज्ञ क्षेत्र : गहन सहभागी योजना, जांच और मूल्यांकन।
ईमेल : arunajayamani.nird[at]gov.in
फ़ोन : (+91) 040-24008520
परिचय देखें

 

Last Update :